IFS officer’s golden tips- Civil Services की तैयारी कैसे करे

भारतीय वन सेवा अधिकारी और आईआईटी ग्रेजुएट, हिमांशु त्यागी ने X (Twitter) पर साझा की गई एक पोस्ट में बताया कि उन्होंने Full Time Job के साथ civil services की तैयारी कैसे की।

Civil services
IFS Officer Himanshu Tyagi

उनका कहना है कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना अपने आप में एक full-time job है। अधिकांश उम्मीदवार जो इस बेहद कठिन, तीन-चरणीय प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, स्वीकार करते हैं कि वे अपने सामाजिक जीवन को ताक पर रखकर हर दिन घंटों पढ़ाई करते हैं। लेकिन कुछ उम्मीदवार full-time job करते हुए भी UPSC के लिए अध्ययन करने में सफल होते हैं।

ऐसे ही एक उम्मीदवार, जो भारतीय वन सेवा में शामिल होने के लिए UPSC सिविल सेवा परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने में कामयाब रहे, ने अपनी “UPSC तैयारी और Full-time नौकरी गाथा” से “सुनहरे सुझाव” साझा किए हैं।

भारतीय वन सेवा अधिकारी और आईआईटी graduate, हिमांशु त्यागी ने एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में बताया कि उन्होंने पूर्णकालिक नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी कैसे की।

त्यागी ने कहा कि वह सुबह 3.30 बजे उठते थे और तैयार होने और काम पर निकलने से पहले चार घंटे पढ़ाई करते थे।

कार्यालय में रहते हुए, वह काम के बीच छोटे-छोटे ब्रेक का उपयोग करते हुए, हर अवसर पर अध्ययन करना जारी रखेंगे। ऐसा करने के लिए, उन्होंने अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर भी अध्ययन सामग्री डाउनलोड की।

यहां तक कि उनका ऑफिस आना-जाना भी बेकार नहीं गया – वह आधा घंटा भी यूपीएससी की पढ़ाई के लिए समर्पित था। ऑफिस के बाद त्यागी फिर हर दिन 30 मिनट पढ़ाई करते थे। और उनका सप्ताहांत पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी के लिए समर्पित था – “सप्ताहांत पर 10 घंटे अध्ययन करें,” उन्होंने सलाह दी।

IFS अधिकारी ने यूपीएससी के उम्मीदवारों को लगातार बने रहने और एक से दो साल तक इस कार्यक्रम का पालन करने की सलाह देते हुए लिखा, “जब आप अपने लिए कठिन लक्ष्य रखते हैं तो आप समय बर्बाद नहीं कर सकते।”

एक अलग ट्वीट में उन्होंने तैयारी के दौरान पर्याप्त नींद लेने के महत्व के बारे में भी बताया। “पढ़ाई मानसिक रूप से थका देने वाला व्यायाम है। अगर आप अच्छी नींद लें तो इससे मदद मिलेगी ताकि चीजें आपके दिमाग में ठीक से बैठ सकें,” उन्होंने लिखा। “अन्य गतिविधियों से समय बचाएं, लेकिन नींद से समझौता न करें।”

त्यागी ने कहा कि अगर कोई यूपीएससी की तैयारी कर रहा है तो 6 से 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

 

 

Home

Bihar Weather Today


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *